Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Characteristic/ H & D curve in radiology

Characteristic/ H & D curve

ऑप्टिकल डेंसिटी तथा एक्सपोज़र मध्य एक ग्राफ खींचा जाता है जिसे Characteristic curve या H and D curve कहते हैं ।  सन  1890 में F Hurter और V.C driffield नामक वैज्ञानिको प्रकाशित करवाया इसलिये  इसको नाम H and D curve  कहते हैं ।इस curve में फ़िल्म की डेंसिटी को वर्टीकल एक्सिस ( Y- अक्ष ) पर तथा फ़िल्म पर दिया गया एक्सपोज़र  हॉरिजॉन्टल एक्सिस (x- अक्ष ) पर खींचा जाता है । यह curve "S" आकृति का प्राप्त होता है । फ़िल्म के ऊपर अलग अलग एक्सपोज़र देकर फ़िल्म को डेवलप  करके फ़िल्म की डेंसिटी को देखकर एक्सपोज़र तथा डेंसिटी के मध्य यह ग्राफ खींचा जाता है । characteristics curve के द्वारा फ़िल्म की xray फोटोन के प्रति सेंसिटिविटी तथा कंट्रास्ट तथा latitude का पता चल जाता है। यह curve फ़िल्म के इमल्शन तथा प्रोसेसिंग सोल्युशन पर निर्भर करता है ।
इस ग्राफ के तीन भाग होते हैं जो निम्न है-

1. The toe 

Toe वह भाग होता है जंहा पर low एक्सपोज़र होती है। toe के नीचे वाला region फ़िल्म फोग डेंसिटी से 0.25 होता है । फ़िल्म फोग डेंसिटी से 0.25 तक किसी भी प्रकार की रेडिएशन का एक्सपोज़र नही होता है । और यह डेंसिटी इमेज के लिये उपयोगी नही होती है ।


Characteristic/ H & D curve in radiology




2. The gamma/straight line 

Straight line को फ़िल्म gamma भी कहते हैं । इस region के अंदर डेंसिटी तथा एक्सपोज़र के मध्य एक सीधी रेखा में ग्राफ प्राप्त होता है अर्थात एक्सपोज़र बढ़ाने पर डेंसिटी भी बढ़ेगी । यह toe तथा shoulder के बीच वाला भाग होता है । 

3. The shoulder 

इस curve के upper most पार्ट को shoulder कहते हैं । इस region पर डेंसिटी maximum होती है । जिसे Dmax के द्वारा व्यक्त किया जाता है । इस portion में एक्सपोज़र बढ़ाने पर डेंसिटी नही बढ़ेगी । और अधिक एक्सपोज़र पर डेंसिटी भी कम होती जाएगी ।

Characteristics curve  से प्राप्त वेल्यू 

1. Characteristics curve  से फ़िल्म स्पीड व एक्सपोज़र index प्राप्त किया जाता हैं । 
2. फोटोग्राफिक इमेज का contrast ज्ञात करने के लिये दो measure का प्रयोग होता है ।
● gamma gradient ( y ) -: curve की straight line की ढाल ।
● Average gradient ( a ) -: curve की  straight  line के किन्ही दो बिंदुओं के मध्य की ढाल ।
3. Minimum and maximum density
● न्यूनतम घनत्व -: least possible amount of blackening in unexposed part of the film.
● minimum density -: Development fog density + base density