Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Film fog

Film fog

यदि एनेक्स अपोजिट एक्स-रे फिल्म में अवांछित प्रकार की डेंसिटी पाई जाती है तो इससे फिल्म को कहते हैं यदि भोग लेवल अधिक हो तो रेडियोग्राफिक इमेज का कॉन्ट्रैक्ट कम हो जाता है व  poor detail होती है। 

कारण(causes)

 फ़िल्म फोग  प्लास्टिक बेस  के रंग व घनत्व के कारण व unexposed silver halide क्रिस्टल के डेवेलपमेंट के कारण होता है। ऐसा unexposed फ़िल्म की ठीक प्रकार से स्टोरेज न होने से होता है।
करणो के आधार पर फ़िल्म फोग के निम्न प्रकार है

1. Photographic fog

यदि फ़िल्म बहुत पुरानी व एक्सपायरी date निकल चुकी हो तो फ़िल्म पर फोटोग्राफीक फोग उतपन्न होता है ।

2. Light fog

 dark room मैं अनसूटेबल सेफ लाइट के प्रयोग से उत्पन्न व फिल्म के सेफ लाइट में दीर्घ अवधि तक एक्सपोजर के कारण लाइट फोग उत्पन्न होता है ।

3. Radiation fog 

यदि स्टोर की गई फिल्म रेडियो सक्रिय पदार्थों के संपर्क में आती है तो रेडिएशन फोग  उत्पन्न होता है । डार्क रूम में रेडिएशन प्रोटक्शन की कमी के कारण । 

4. Oxidation fog

  फिल्म इमल्शन के हवा के साथ क्रिया करने पर oxidation fog का निर्माण होता है ।  प्रोसेसिंग सोल्यूशन को दीर्घ अवधि तक खुले में रखा हो तो यह क्रिया होती है । 

5. Chemical fog 

फिल्म को तय समय से अधिक टाइम तक डेवलपर सोल्यूशन में रखा जाता है या अधिक तापमान वाले डेवलपर सोल्यूशन में रखा जाता है तो  केमिकल फोग उत्पन होता है ।

6. Color fog

डेवलपमेंट के बाद फिल्म की सही तरीके से वाशिंग नहीं करने से डिवेलपर व फिक्सर सॉल्यूशन में रिएक्शन होने तथा  पुराने फिक्सर सोल्यूशन का प्रयोग करने से color fog उतपन्न होता है ।