Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Characteristics of x-ray film

Characteristics of x-ray film

1. Density-: 

Density  का तात्पर्य फिल्म के ऊपर डार्कनेस से हैं जितनी फिल्म के ऊपर डार्कनेस होगी उतनी ही फिल्म की डेंसिटी अधिक होगी । डेंसिटी एक्स्पोज़र पर डिपेंड करती है जितनी अमाउंट में रेडिएशन फिल्म के द्वारा रिसीव की जाएगी फ़िल्म पर डेंसिटी उतनी ही अधिक होगी । फिल्म की  blackness को measure करने को ऑप्टिकल डेंसिटी कहते हैं ।
जो निम्न चित्र के द्वारा परिभाषित की जाती है ।

Characteristics of x-ray film






रेडियोलोजी के अंदर सामान्यतः 0.25-2.0 optical density use में लेते हैं । 
फ़िल्म की डेंसिटी निम्न पर निर्भर करती है।
A. Quantity of x-ray beam-: 
बीम की Quantity का मतलब xray फोटोन की संख्या से है। x ray tube के अंदर current/धारा का मान बढ़ाने पर इलेक्ट्रॉनों का प्रोडक्शन भी ज्यादा होगा जिससे कि xray फोटोन की संख्या में भी वृद्वि होगी। और फ़िल्म की डेंसिटी भी increase होगी । जिससे पेशेंट dose भी ज्यादा लगेगा । अतः बीम की Quantity बढ़ने पर डेंसिटी भी बढ़ेगी । 
B. Quality of x-ray beam
X-ray beam की Quality भेदन क्षमता ( penetrating power ) को व्यक्त करती है। यदि Kv increase करने पर tissue से ज्यादा मात्रा में xrays penetrate होगी।और फ़िल्म तक पहुंचेंगे जिससे फ़िल्म ज्यादा डार्क होगी । और फ़िल्म की डेंसिटी भी बढ़ेगी । अतः xray बीम की Quality बढ़ाने पर डेंसिटी भी बढ़ेगी ।

2. Object density

यदि object की डेंसिटी ज्यादा होगी तो फ़िल्म की डेंसिटी कम होगी । क्योंकि पेशेंट की डेंसिटी या मोटाई ज्यादा होगी तो xray का absorption अधिक होगा जिससे कम xrays फ़िल्म तक पहुंचेगी । जिससे फ़िल्म पर ब्लैकनेस भी कम उतपन्न होगी । 

3. Film fog

Film fog के कारण डेंसिटी कम होती है । जो improper safe लाइट के कारण प्रोड्यूस हो सकता है । 

4. Exposure 

Exposure के साथ साथ डेंसिटी भी बढ़ती है ।