Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Maintenance of the processing tank

Maintenance of the processing tank

Processing tank  मैं developer और  fixer सोल्यूशन को भरा हुआ रखा जाता है । तथा वाटर को rinsing  और वाशिंग के लिए प्रोसेसिंग टैंक में ही भरा रहता है।  डेवलपर और फिक्सर सॉल्यूशन को रेगुलरली चेंज करते हुए रहना चाहिए। जिससे कि यह solution  कमजोर ना हो सके। यह केमिकल स्किन और कपड़े को डैमेज या खराब कर देता है अतः केमिकल का कोई भी धब्बा पड़ने पर उसे immediately साफ कर लेना चाहिए । कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्न है जिन्हें फॉलो करते हुए प्रोसेसिंग टैंक का रूटीन मेंटेनेंस करना चाहिए- 
1.प्रत्येक दिन कोई भी फिल्म की प्रोसेसिंग करने से पहले डेवलपर और फिक्सर सोल्यूशन को हिलाना चाहिए यह प्रक्रिया स्पेशल रोड्स के द्वारा की जाती है जो कि डेवलपर तथा फिक्सर के लिए प्रोवाइड की हुई होती है इनके लिए अलग-अलग रोड्स काम में ली जाती है डेवलपिंग रोड को सिर्फ डेवलपर सोलुशन को हिलाने के लिये तथा फ़िक्सर रोड् को सिर्फ फ़िक्सर को हिलाने के लिए ।
2. यदि दोनों सोलुशन के लिये एक ही रोड का उपयोग करेंगे तो दोनों सोलुशन आपस मे मिक्स हो जाएंगे । जिससे कि सोलुशन की पावर/कार्यशीलता पर प्रभाव पड़ेगा । दो सोल्युशन को मिलाने के लिये किसी अन्य रोड का उपयोग करना चाहिए। डेवलपिंग टैंक में  केवल डेवलपर तथा  फिक्सर टैंक में  केवल फिक्सर ही भरा जाना चाहिए । तथा हर समय फुल होना चाहिए ।
3. एक्स्ट्रा डेवलपर एंड फिक्सर को  अलग से बोतल में डार्क रूम के अंदर ही रखना चाहिए । डेवलपर और फ़िक्सर सोल्युशन से भरे दोनों tanks को प्रत्येक महीने के अंतराल से कंप्लीट बदलना  करना चाहिए । महीने में बहुत कम फिल्मे अगर प्रोसेस की गई  हो तो सोलुशन को कुछ दिन बाद भी बदल सकते हैं ।
4. प्रोसेसिंग टैंक में rinsing के लिए काम में लिया जाने वाला वाटर प्रत्येक दिन कंपलीटली चेंज करना चाहिए तथा टैंक को वापस से फुल भर देना चाहिए। फिल्म को फिक्सिंग के बाद वाशिंग करने के लिए रनिंग वाटर काम में लिया जाता है क्योंकि इसके लिए लार्ज वाटर टैंक  को daily खाली करना वापस भरना संभव नहीं है। तथा dirty water जिसमें केमिकल मिले हो फ़िल्म को  खराब कर देते हैं जिससे कि पैसा और टाइम दोनों बर्बाद होते हैं। 
5. केमिकल सोल्यूशन तथा rinsing एंड वाटर का तापमान एकसमान रहना चाहिए । चेक करना चाहिए कि रनिंग वाटर टैंक के अंदर शाम के समय यदि पानी गर्म हो जाए तो इसके लिए अन्य अन्य कोल्ड वाटर नही मिलाना  चाहिए । इस वाटर को प्रत्येक सुबह में बदलना अच्छा रहता है जहां तक संभव हो सके तो पानी वाटर टैंक के अंदर क्लीन ही आना चाहिए वाटर टैंक के अंदर से वाटर टैंक का तल देख सकें।