Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Preparing the processing tank

Preparing the processing tank

1. फिल्म को प्रोसेस करने के लिए काम में आने वाला केमिकल कांच या प्लास्टिक की बोतल में डिलीवरी होता है । यह एक सोल्यूशन होता है जिसमें पहले से ही पानी मिला हुआ होता है। box  और tin ने उपलब्ध सॉल्यूशन सॉलिड(ठोस) होता है। तथा इसमें पानी मिला हुआ नहीं होता है । प्रत्येक डेवलपर और फिक्सर की बोतल पर साफ-साफ लिखा होना चाहिए कि डेवलपर पर D तथा फिक्सर पर F   केमिकल्स को डार्क रूम के बाहर मिक्स करना चाहिए जो की एक  अच्छा वेंटिलेट रूम होना चाहिए। क्योंकि मिक्सिंग के दौरान बनने वाला धुंआ आपके lungs को खराब कर सकता है।
2. केमिकल मिक्सिंग के लिए स्पेशल बकेट और हिलाने के लिए स्पेशल रोड की का उपयोग कीया जाना चाहिए । बकेट्स और मिक्सिंग रोड पर मार्केट होना चाहिए कि डेवलपर में काम आने वाले पर D तथा फ़िक्सर के काम आने वाले पर F लिखा होना चाहिए । बोतल ओर बकेट पर लिखे इंस्ट्रक्शन को पढ़ते  हुए केमिकल्स को वाटर में मिक्स करके सोल्यूशन तैयार करते है। 3.ध्यान रखना चाहिए की केमिकल मिक्स करते समय फर्श तथा कपड़े  पर धब्बे नहीं पड़ने चाहिए । केमिकल इन्हें डैमेज कर देता है स्क्रीन पर केमिकल गिरने पर उसे हाथों-हाथ साफ कर लेना चाहिए।
4. डार्क रूम के अंदर डेवलपिंग एंड फिक्सिंग टैंक अच्छी तरह साफ होने चाहिए । जब टैंक में भरा हुआ सोलुशन पुराना हो जाये तो केमिकल टैंक में से सोलुशन को खाली कर देते हैं । केमिकल टैंक को साफ करने के लिए पानी तथा वाशिंग सॉल्यूशन का उपयोग  नहीं करते हैं । टैंक  को पूरी तरह साफ करने के बाद उन्हें  प्रोसेसिंग टैंक के अंदर रख दिया जाता है। 
5.अब फ्रेश डेवलपर एंड फ़िक्सर से भरी बकेट को डार्करूम में लाते हैं तथा डेवलपर तथा फ़िक्सर को भर देते हैं । एक्स्ट्रा डेवलपर तथा फिक्सर को बोतल में स्टोरेज करते हैं तथा डेवलपर पर D तथा फ़िक्सर पर F मार्केड करते हैं। इन बोतल को डार्क रूम में एक निश्चित स्थान पर रख देते हैं ।
6. प्रोसेसिंग टैंक में वाटर का स्तर 2 सेंटीमीटर ऊपर से कम होना चाहिए । एक ढक्कन डेवलपर पर तथा दूसरा फिक्सिंग टैंक पर ढक देते हैं ।
7. इसके बाद डार्क रूम के फर्श को साफ करते हैं । जहां पर केमिकल सोल्युशन  के धब्बे गिरे हुए हैं उनको साफ करते हैं ।टाइल्स और प्रोसेसिंग टैंक  के चारों ओर के एरिया को साफ कपड़े से साफ करते हैं। इसके बाद अपने हाथों को साबुन तथा पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेते हैं। 
8.इसके बाद टैंक में केमिकल का लेवल बनाए रखने के लिए स्टोरेज बोतल में भरे केमिकल से कुछ दिनों के अंतराल से लेवल को बनाए रखते हैं ।