Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Properties of X-ray

Properties of X-ray
X-rays electromegnatic रेडिएशन है इनकी तरंगदैर्ध्य 0.1-100A° की  परास में  होती  है। इनके संचरण के लिये माध्यम की आवश्यकता नही होती है ।  दृश्य प्रकाश की तरह इन किरणों में विद्युत तथा चुम्बकीय सदिश एक-दूसरे के लंबवत कोण पर कंपन करते रहते हैं । तथा यह कंपन तरंग संचरण की दिशा के लंबवत होते हैं । एक्सरे के गमन के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता नहीं होती अर्थात यह निर्वात में भी गमन कर सकती है जैसे सूर्य से पृथ्वी तक आने वाला दृश्य प्रकाश निर्वात से होकर पृथ्वी तक पहुंचता है। यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक का एक भाग होने के कारण भी इसकी गति प्रकाश की गति के बराबर होती है इसकी स्पीड 30000 किलोमीटर प्रति सेकंड होती है ।
  यह दृश्य प्रकाश की तरह परावर्तन अपवर्तन तथा  विक्षेपण का गुणधर्म नहीं दर्शाती है । इनमें पदार्थों (सॉलिड लिक्विड एंड गैस) को भेदने की क्षमता होती है जो कि एक्स-रे बीम की क्वालिटी इंटेंसिटी तथा वेवलेंथ पर निर्भर करती है । यह पदार्थों से प्रतिक्रिया करके उनको आयनित कर देती है अतः इससे आयनिक विकिरण भी कहते हैं । इस आयनन प्रक्रिया से धन तथा ऋण आयन बनते हैं । यह दृश्य प्रकाश की तरह व्यतिकरण विवर्तन तथा अपवर्तन दर्शाती है कुछ पदार्थों (ex-: कैल्सिशिम टंगस्टेट) से क्रिया करके ये प्रदीप्त(fluorescence)  उत्पन्न करती है । एक्स-रे किसी माध्यम से गुजरते समय क्षीणन(attenuation) , अवशोषण तथा स्कैटरिंग दर्शाती है । xray पदार्थो में से गुजरते समय पदार्थों में उष्मा उत्पन्न करती हैं ।
  यह कुछ पदार्थों  से क्रिया करके पदार्थ का रंग परिवर्तन कर देती हैं ।यह फोटोग्राफी प्लेट पर इमेज बनाती है । एक्स-रे रासायनिक परिवर्तन तथा जैविक परिवर्तन करने का गुण रखती हैं अर्थात यह जीवित पदार्थों पर आपतित होकर हानिकारक प्रभाव उत्पन्न करती हैं xray इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव होने के बावजूद भी विद्युतीय उदासीन होती है अर्थात इन किरणों में कोई करंट नहीं होता है। यह किरणें फोटोग्राफी प्लेट को प्रभावित करती है अर्थात सिल्वर हेलाइड क्रिस्टल पर केमिकल चेंज द्वारा फोटो इमेज जनरेट करती है । एक्सरे प्रकाश किरणों की भांति सीधी रेखा में गमन करती है।