Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

X-ray tube housing

X-ray tube housing

 एक्स-रे ट्यूब में एक्स-रे केवल बाहर निकलने के रास्ते की तरफ ही सीमित नहीं होती है जबकि वास्तव में एक्सरे कम या ज्यादा मात्रा में टारगेट से प्रत्येक दिशा में निकलती है एक्स रे ट्यूब , tube housing  की आंतरिक सतह  से बनी होती है जो कि प्राइमरी तथा सेकेंडरी रेडिएशन को अवशोषित करती है ट्यूब की हाउसिंग के अभाव में उत्पन्न रेडिएशन मरीज तथा staff को अनावश्यक एक्सपोजर देता है तथा फिल्म फोग का कारण बनता है ।
X-ray tube housing



  leakage रेडिएशन का मापन फोकल स्पॉट से 1 मीटर की दूरी पर किया जाता है तथा जब x-ray ट्यूब अपने मैक्सिमम रोटेट करंट तथा अपने मैक्सिमम रोटेट विभवांतर पर कार्य कर रही हो तो इस बिंदु पर लीकेज रेडिएशन 100 miliRoentgen/hour  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए एक्स-रे ट्यूब हाउसिंग xray प्रोडक्शन के लिए लगाए गए हाई वोल्टेज से परिरक्षण(सुरक्षा) भी प्रदान करती है ट्यूब से कनेक्टेड HT केबल तथा ट्यूब हाउसिंग एक वायर के द्वारा grounded होते हैं । ग्राउंडेड वायर तथा एक्स रे ट्यूब के मध्य शॉर्ट सर्किट रोकने के लिए उनके बीच का स्थान स्थान extremely thick mineral oil  घेरे रहता है। हाउसिंग से एयर या वायु बाहर निकाल कर बंद कर दिया जाता है या सील कर दिया जाता है। क्योंकि वायु बहुत ज्यादा फैल सकती है तथा ट्यूब को रैप्चर(बिगाड़) कर सकती है। oil एक अच्छा इलेक्ट्रिकल इंसुलेटर होता है तथा थर्मल कंडक्टर भी होता है ।
  इसका थर्मल कूलिंग गुणधर्म इसे जल्दी से ठंडा करने में मदद करता है । x-ray ट्यूब से ऊष्मा ट्यूब हाउसिंग तक संवाहन धाराओं के द्वारा ले जाती है ट्यूब हाउसिंग के द्वारा अवशोषित उस्मा वातावरण में रेडिएशन के द्वारा विकिरित कर दी जाती है। ट्यूब हाउसिंग में oil गर्म होकर फैलता है ट्यूब हाउसिंग में एक metal bellow लगा होता है जो x-ray ट्यूब तथा हाउसिंग पर बिना दबाव डालें oil को फैलने देता है । एक्सपेंशन बेलो(metal bellow) के नीचे एक माइक्रो स्विच लगा होता है जो बैलों के अधिकतम बेलो के बाद ट्यूब को आगे एक्सपोजर होने से रोकता है।
 नोट -: मैक्सिमम बैलों के बाद ट्यूब से एक्स्पोज़र होना बंद हो जाते हैं तब oil ठंडा होने के बाद फिर से एक्सपोजर स्टार्ट हो जाता है।