Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Automatic film processor

Automatic film processor in hindi

Automatic processing के द्वारा एक्सपोज्ड xray फिल्मो की कम समय मे अच्छी गुणवत्ता के साथ डेवलपिंग एवं फिक्सिंग की जाती है। प्रोसेसिंग सोलुशन(developer, fixer and water ) ऑटोमैटिक प्रोसेसर के अलग अलग टैंक में उचित आयतन में रखा जाता है । जिसमे की सबसे पहले टैंक में डेवलपर को उसके बाद फिक्सर को रखा जाता है। तथा पानी को रखा जाता है। तथा इसके बाद में dryer होता हैं। जो कि फिल्मो को सुखाने का कार्य करता है। इस पूरी प्रोसेसिंग में मात्र 90 सेकंड का समय लगता है ।
ऑटोमैटिक प्रोसेसर मशीन में सभी सोल्युशन पहले  से भरे व pre-mixed होते हैं। मशीन की प्रतिमाह या प्रतिसप्ताह एक आउटसाइड कंपनी द्वारा जांच व maintenance की जाती है। 

Essential/part of automatic processor

1. Transport mechanism 

Automatic processor में अलग अलग प्रकार के रोलर होते हैं जो कि एक्सपोज्ड फिल्मो को अलग अलग मार्गो ( डेवलपर, फ़िक्सर , पानी, ड्रायर) से गुजारने का कार्य करते हैं। इन रोलर की गति पूरी प्रक्रिया में समान होती है। जिससे कि प्रत्येक भाग से फ़िल्म निश्चित समय मे अच्छी तरह से होकर गुजरे। इस क्रिया में रबर रोलर एवं फिनोलिक रोलर अपना योगदान निभाते हैं। 

2. processing chemical

Processing chemical को  automatic processor में निम्न परिवर्तनो की आवश्यकता होती है
A. सोलुशन का कंसन्ट्रेशन बढ़ाकर रखा जाता हैं।जिससे कि अलग अलग भागो में प्रोसेसिंग टाइम कम से कम लगे। hydroquinone तथा phenidone का प्रयोग डेवलपिंग एजेंट के रूप में जबकि मैन्युअल प्रोसेसिंग में phenidone के स्थान पर metol का प्रयोग किया जाता है।hydroquinone तथा phenidone लेटेंट इमेज को विज़िबल इमेज में बदलते हैं।   
B. Processing solution का ताप बढ़ा कर रखा जाता है जिससे कि प्रोसेसिंग में गति बड़े जिससे टाइम कम लगे अतः डेवलपिंग फिक्सिंग तथा वाशिंग में तापमान 35 डिग्री या 95 डिग्री फॉरेनहाइट रखा जाता है तथा ड्राइवर का तापमान 57 डिग्री या 135 डिग्री फॉरेनहाइट रखा जाता है जिसकी वजह से फिल्में ऑटोमेटिक प्रोसेसर से 90  सेकंड मैं ही सुख कर बाहर आ जाती है उच्च ताप पर प्रोसेसिंग के लिए इनमें anti-fog एजेंट एल्डिहाइड मिला देते हैं
C. एक्स-रे फिल्म  developing के दौरान मुलायम होकर फुल जाती है अतः फिल्म को रोलर से मुलायम होकर चिपकने से बचाने के लिए कुछ विशेष हार्डनिंग रसायन  डेवलपर में मिलाया जाते हैं। exa-: glutaraldehyde,potassium bromide
D.  automatic processor मैं प्रोसेसिंग के दौरान फिल्म के इमल्शन की मोटाई समान रूप से एक  रहनी चाहिए जिससे कि यह रोलर की सहायता से सोलुशन  के बीच से आसानी से गुजर सके इसके लिए डेवलपिंग सोल्यूशन में सल्फेट मिलाए जाते हैं जिससे इमल्शन की स्वेलिंग या फूलना कम से कम होता है।
E. डेवलपर तथा फिक्सर  का रिप्लेसमेंट समय-समय पर करते रहना चाहिए जिससे कि  डेवलपर की क्षारीयता तथा फिक्सर की अम्लीयता बनी रहे।

3. Transport system of automatic processor

 automatic  प्रोसेसर मैं केमिकल की उचित मिक्सिंग का कार्य संचार तंत्र द्वारा होता है संचार तंत्र  से डेवलपर एवं फिक्सर का आयतन बना रहता है एवं पानी का संचार तंत्र टैंक के द्वारा होता रहता है तथा स्वच्छ पानी ऑटोमेटिक प्रोसीजर मैं आता रहता है

4. Processor maintenance 

Automatic processor की समय-समय पर सफाई करते रहना चाहिए जिससे कि ऑटोमेटिक प्रोसेसर में किसी प्रकार की खराबी नहीं आती है लगातार प्रयोग से automatic processor में रोलर में  रुकावट आ सकती है एवं समय-समय पर ऑटोमेटिक processor का रिप्लेसमेंट भी करते रहना चाहिए जिससे कि फिल्म की गुणवत्ता बनी रहे ।


Automatic processor के लाभ

1. ऑटोमेटिक प्रोसेसर में बहुत ही कम समय में एक्सपोज फिल्मों की डेवलपिंग  फिक्सिंग तथा वाशिंग हो जाती है लगभग 90 सेकंड के समय में फिल्म प्रोसेसिंग पूरी हो जाती है साथ ही साथ सुख कर फिल्म बाहर आ जाती है।
2. ऑटोमेटिक प्रोसेसर के द्वारा उच्च गुणवत्ता की एक्सपोज फिल्म की डेवलपिंग एवं फिक्सिंग की जाती है क्योंकि इसमें टेंपरेचर का निर्धारण अच्छी तरह  से होता है।
3.  ऑटोमेटिक प्रोसेसर के द्वारा रेडियोलोजी विभाग की गुणवत्ता एवं कार्य क्षमता बढ़ाई जाती है अर्थात इसके प्रयोग से बहुत कम समय में उच्च गुणवत्ता की फिल्म प्राप्त की जा सकती है