Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

Darkroom illumination

x-ray Darkroom illumination

Darkroom मैं तीन प्रकार  के illumination  होना चाहिए

1. Safe light 

2. Normal light

3.radiographic illumination

1.safe light

सुरक्षित  प्रकाश  डार्क रूम  को  इल्यूमिनेट  या प्रदीप्त  करने के लिए  काम में आने वाली  विशेष  लाइट  है  जो  एक्स-रे फिल्म को प्रभावित नहीं करती है यह लाइट स्त्रोत सुरक्षित वेवलेंथ का प्रकाश प्रोवाइड करती है जिससे कि डार्क रूम में काम किया जा सके साथ ही यह एक्स-रे फिल्म मैं अन्य प्रकार की रेडियोग्राफिक फिल्म की लोडिंग डेवलपिंग व स्टोरिंग की प्रक्रिया को भी प्रभावित नहीं करती है डार्क रूम में सेफ लाइट के रूप में green yellow Brown light use मैं ली जाती है सेफ लाइट  या सुरक्षित प्रकाश को डार्क रूम लाइट भी कहते हैं। 
इस  लाइट से डार्क रूम में काम भी किया जा सकता है तथा फिल्म fogging का निर्माण भी नहीं होगा। safe light तथा फिल्म के बीच कम से कम 1.2 मीटर   की दूरी होनी चाहिए।

Safe light specifications

सेफ लाइट के लैंप की hight 201mm , width 315mm तथा depth 167mm होती है। इसके लिये 220-230V  की पावर सप्लाई की जरूरत होती है। इसका बल्ब 8-9 वाट का होता है। इस लाइट के सामने एक फ़िल्टर का उपयोग किया जाता है जिससे की प्रकाश की wavelength कम हो जाये। 

Safe light की जाँच

सेफ लाइट की समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए ।  सेफ लाइट की जांच करने के लिए एक  unexposed x ray film  लेते हैं । तथा इस फ़िल्म पर  एक धातु का सिक्का रख देते हैं। ध्यान रखे कि डार्करूम  बाकी सभी लाइट ऑफ होनी चाहिए । तथा सेफ लाइट ऑन होनी चाहिए। कुछ समय के लिए सिक्के को फ़िल्म पर रखे रखते हैं। इसके बाद फ़िल्म को प्रोसेस करते हैं । जैसा कि चित्र में दिखाया गया है अगर फ़िल्म पर सिक्के की इमेज बनती ह तो इसका मतलब ह की सेफ लाइट improper ह अर्थात सही नही है। अगर फ़िल्म पर सिक्के की इमेज ना बने तो सेफ लाइट बिल्कुल ठीक है।
darkroom illumination in hindi



निम्न प्रकार की फिल्मों को सेफ लाइट में expose न करे-:
Panchromatic black and white film 
Duplicating film
High speed infra red film

Types of safe light 

A.Direct safe light
B.Indirect safe ligh

A.Direct safe light
प्रकाश सीधा वर्क सरफेस पर डाला जाता है। working surface से कम से कम 4 फ़ीट की दूरी आवश्यक है। यह फ़िल्म लोडिंग तथा अनलोडिंग के लिए उपयुक्त है। 
B.Indirect safe light
इसका प्रयोग डार्करूम के जनरल इल्लुमिनाशन के लिए किया जाता है। इसमें प्रकाश की दिशा छत की तरफ रखी जाती है। 

2. Normal light

Normal लाइट अर्थार्त 100 वाट के बल्ब का उपयोग होता है। यह आमतौर पर घरों में प्रयोग होने वाली नार्मल लाइट होती है। तथा यह नार्मल काम जैसे क्लीनिंग सोलुशन  तथा सोलुशन को बदलने के लिए काम मे ली जाती है। 

3. Radiographic illumination 

एक फलुओरोसेंट इल्लुमिनाशन की व्यवस्था गीली फ़िल्म को देखने के लिये वाशिंग compatment के ऊपर ही होनी चाहिये जिससे सोल्युशन एक दूसरे में मिल न सके।