Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

speed/factor affecting the speed/type of screen

speed/factor affecting the speed/type of screen

Speed of film 

फ़िल्म पर फलुओरोसेंट मेटेरियल लगा होता है  जिससे स्क्रीन पर रेडिएशन गिरने पर यह उसे लाइट फोटोन में कन्वर्ट कर देती है । इंटेंसिफयिंग स्क्रीन को अधिक फ़ास्ट तब कहा जाता है जब यह बहुत कम एक्सपोजर पर अच्छी गुणवत्ता की इमेज प्रदान कर सके अर्थार्त कम mas तथा kv पर भी फ़िल्म पर उपयुक्त कंट्रास्ट(optimum ratio of blacking and whitening ) प्राप्त हो सके।  
          Speed = 1/exposure

 Intensification factor

बिना स्क्रीन एवं स्क्रीन के साथ फिल्म को समान डेंसिटी प्रदान करने  मैं लगने वाले एक्सपोजर रो का अनुपात इंटेंसिफिकेशन फैक्टर कहलाता है।
  IF = बिना स्क्रीन के एक्सपोज़र/स्क्रीन के साथ एक्सपोज़र
Note-: intensification factor किसी इंटेंसिफयिंग स्क्रीन के लिए हमेशा एक से अधिक नही होता है। 

Factor affecting the speed of intensifying screens-:

Intensifying screen की स्पीड निम्न फैक्टर पर निर्भर करती है-

1.intrinsic factor(आंतरिक कारक)

यह निम्नलिखित है
A. Structure of phosphor(फॉस्फर की संरचना)
इंटेंसिफयिंग स्क्रीन की स्पीड को फॉस्फर की रचना प्रभावित कर सकती है। अर्थार्त स्क्रीन की स्पीड इस बात पर निर्भर करती ह की किस प्रकार का फॉस्फर स्क्रीन में प्रयुक्त किया जा रहा है। कैल्शियम tungsted x ray फोटोन को लाइट फोटोन में अच्छी तरह से बदल देता है। अतः स्क्रीन में फॉस्फर पदार्थ के रूप में कैल्शियम tungstate का प्रयोग किया जाता है।
B. Thickness of the phosphor 
फॉस्फर पदार्थ की मोटाई जितनी अधिक होती है इंटेंसिफयिंग स्क्रीन की स्पीड भी उतनी ही अधिक होती है । परंतु एक लिमिट से ज्यादा फॉस्फर की मोटाई बढ़ाने पर intensification factor पर उल्टा प्रभाव पड़ता है। 
C. Size of the crystal
इंटेंसिफयिंग स्क्रीन मैं फॉस्फर के रूप में प्रयुक्त कैल्शियम tungstate का आकार जितना बड़ा होगा स्क्रीन की स्पीड भी उतनी ही अधिक होगी। 
D. Reflective layer
रेफ्लेक्टिव लेयर स्क्रीन की स्पीड बढाती है। परंतु साथ साथ इमेज का resulation भी कम करती हैं। 

2. Extrinsic factor ( बाह्य कारक) 

स्क्रीन की स्पीड को प्रभावित करने वाले बाह्य कारक निम्न है
A. Temperatures(तापमान)
तापमान बढ़ने पर इंटेंसिफयिंग स्क्रीन की स्पीड घटती ह परन्तु फ़िल्म की स्पीड बढ़ जाती है।
B. Kv (किलो वोल्टेज) 
किलो वोल्टेज बढ़ाने पर इंटेंसिफयिंग स्क्रीन की स्पीड बढ़ती है।
Types of intensifying screen

Speed के आधार पर इंटेंसिफयिंग स्क्रीन निम्न प्रकार की होती है । 

1. Fast screen

Fast स्क्रीन में बहुत कम एक्सपोज़र में ज्यादा मात्रा में लाइट फोटोन का उत्सर्जन होता है। लेकिन इसमे कुछ सूक्ष्म डिटेल गायब हो जाती है क्योंकि इसमें phospher लेयर मोटी होती है तथा फॉस्फर के क्रिस्टल का साइज भी बड़ा होता है। इससे पेशेंट को रेडिएशन डोज़ भी कम लगता है।

2.slow screen

इसमे जब रेडिएशन स्क्रीन पर गिरती है तो यह बहुत कम लाइट फोटोन उत्सर्जित करती है  क्योंकि इसमे फॉस्फर लेयर की मोटाई कम होती है तथा फॉस्फर क्रिस्टल की साइज भी कम होता है। लेकिन इससे रेडियोग्राफिक डिटेल अच्छी प्राप्त होती है । slow स्पीड स्क्रीन से पेशेंट को रेडिएशन डोज़ अधिक लगता हैं। 

3.medium speed screen

यह स्क्रीन का तीसरा प्रकार है। इसमें फॉस्फर लेयर की मोटाई , फॉस्फर क्रिस्टल की साइज , राड़ियोग्राफिक डिटेल तथा पेशेंट रेडिएशन डोज़ उपर्युक्त स्क्रीनो के बीच का होता है।
इसके तीन प्रकार है
A. Standard या slow screen
स्टैण्डर्ड स्क्रीन में कैल्शियम टंगस्टेट को फॉस्फर के रूप में लिया जाता है । 
B. Rare earth / fast screen 
इस प्रकार की स्क्रीनों में फॉस्फर पदार्थ के रूप में रेयर अर्थ मेटेरियल का प्रयोग किया जाता है ।मैनुफैक्चर के द्वारा स्क्रीन का नाम और उसका type इसके ऊपर एक साइड में कोने पर प्रिंट किया जाता है। यह इंफॉर्मेशन राड़ियोग्राफ के ऊपर भी दिखाई देती है। गैडोलीनियम, लेन्थेनम तथा यीट्रीयम आदि रेयर पदार्थो को फॉस्फर के रूप में प्रयोग किया जाता है ।
 रेयर अर्थ फॉस्फर सबसे एफिशिएंस होता है। इस प्रकार की स्क्रीन की स्पीड बहुत अधिक फ़ास्ट होती है। परंतु इस प्रकार की स्क्रीन बहुत महंगी होती है क्योंकि इसमें रेयर अर्थ पदार्थों का use किया जाता है । ऐसे पदार्थों के बारे मे यह धारणा है कि  यह धातुएं धरती पर बहुत कम मात्रा में पायी जाती हैं। साथ ही खनन , निष्कर्षण एवं शोधन की प्रक्रिया भी बहुत जटिल और महंगी है। पूरी दुनिया का रेयर अर्थ धातुओं की आपूर्ति का सबसे बड़ा केंद्र चीन है। 
C. Combination screen
इस स्क्रीन में फॉस्फर स्टैण्डर्ड स्क्रीन में प्रयोग होने वाले फॉस्फर मेटेरियल तथा रेयर अर्थ पदार्थों  के कॉम्बिनेशन (mix) से बना होता है। इसकी क्रियाशीलता इन दोनों के बीच की होती है।