Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

types of door in dark room / डार्करूम में दरवाजो के प्रकार

Types of entrance / डार्करूम में दरवाजो के प्रकार 

रेडियोलोजी विभाग में डार्करूम एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां लिए गए xray फिल्म की प्रोसेसिंग की जाती है।इस कमरे में सामान्य कमरों  की तुलना में  लाइट  का आभाव होता है। इस कमरे में अंधेरा रखने का उद्देश्य लाइट सेंसेटिव फोटोग्राफ़िक  मटेरियल की प्रोसेसिंग करना है।

Entrance (प्रवेश)

इस कमरे का दरवाजा लाइट टाइट होता है अर्थात इस प्रकार बना होता है कि प्रकाश की किरणें इसमें प्रवेश नहीं कर पाए। इसके दरवाजे में locking सिस्टम होता है ताकि फिल्म प्रोसेसिंग के दौरान अन्य व्यक्ति कमरे में प्रवेश न कर पाए ।
Entrance/ प्रवेश के आधार पर डार्करूम चार प्रकार का होता हैं।



1 . revolving door 

यह सर्वाधिक महंगे प्रकार का सर्वाधिक एफिशिएंट प्रकार का दरवाजा है यह दो  सिलेंडर से बना होता है बाहरी सिलेंडर स्थिर  होता है तथा  भीतरी भाग घुमावदार  दरवाज़ा होता है जिसमें केवल एक ओपनिंग होती है। 






2. Single door 

 यह सबसे साधारण व सस्ता प्रकार का दरवाजा है इस दरवाजे के भूल वंश खुला रह जाने से प्रकाश किरणे सीधे डार्क रूम में प्रवेश कर जाती है इस प्रकार के दौर सिस्टम में लॉकिंग मेकैनिज्म का प्रयोग किया जाता है। जब डार्करूम में film bin  खुला है या फिल्म प्रोसेसिंग की जा रही है तो यह दरवाज़ा  लॉक्ड/बंद  रहता है ।








3. Double door system

 इस प्रकार के डार्क रूम में दो दरवाजे होते हैं एक दरवाजा बाहर की तरफ खुलता है व एक भीतर की तरफ खुलता है दोनों दरवाजों के बीच एक कॉरिडोर (hallway) रहता है इस पैटर्न में एक दरवाजा तभी खुलता है जब दूसरा दरवाजा बंद हो ।








4. Maze type door

 इस प्रकार के  entrance में कोई दरवाजा न होकर एक भूलभुलैया समान टेढ़ा रास्ता डार्क्रूम को जाता है इस हेतु अधिक जगह की आवश्यकता होती है इसे लेबीरिंथ एंट्रेंस भी कहते हैं ।



maze type door in darkroom