Translate

BUY NOTES

BUY NOTES

types of x ray film in hindi ( अक्ष -रे फिल्म के प्रकार )

Types of x-ray film in hindi
 Xray फ़िल्म लाइट फोटोन के प्रति सक्रिय व radiation के प्रति भी सवेदनशील इमल्शन से बनी पारदर्शी फ़िल्म होती हैं। xray फ़िल्म को अनेक प्रकार से वर्गीकृत किया गया हैं। जो कि निम्न है

1. dental film - :  

 यह दो प्रकार की होती हैं-

A. Intra oral dental film -:

 इस प्रकार की फ़िल्म मरीज  के मुँह के अंदर रखकर एक्सपोज़ की जाती हैं। तथा यह डबल इमल्शन फ़िल्म होती हैं। एवं यह बिना स्क्रीन के एक्सपोज की जाती हैं। इस प्रकार की फिल्मों में एक बार मे अधिकतम 3-4 दांतो का ही xray सम्भव है। इस प्रकार की फ़िल्म लेड(pb) coated की backing में लिपटी रहती ह जिससे कि मरीज को कम रेडिएशन डोज़ लगे।

B. extra oral dental film(panoramic)

इस प्रकार की फ़िल्म मरीज में मुँह के बाहर रखकर एक्सपोज़ की जाती हैं। तथा यह सिंगल इमल्शन फ़िल्म होती हैं। इस प्रकार की फिल्मों को panoramic फ़िल्म भी कहते हैं। क्योंकि इसमें एक बार के एक्सपोज़र में ही पूरे 32 दांतो के xray हो जाते हैं। तथा इसमें लम्बा एक्सपोज़र अथवा पेनारोमिक एक्सपोजर होता हैं। exa- OPG( orthopantomagram)

2. Mammography film

यह fine grain के सिदान्त पर सिंगल इमल्शन फ़िल्म होती है।अर्थात इस प्रकार की फ़िल्म में इमल्शन की एक ही परत होती है। जिसे सिंगल कोटेड फ़िल्म भी कहा जाता है। इस प्रकार की फ़िल्म सिंगल इंटेंसिफयिंग स्क्रीन के साथ प्रयोग किया जाता हैं।

3.duplicating film 

 यह सिंगल इमल्शन फ़िल्म होती है। इसमें किसी भी प्रकार की फ़िल्म की कॉपी अल्ट्रावॉयलेट प्रकाश द्वारा  अथवा सामान्य प्रकाश के द्वारा की जाती है। डुप्लीकेटिंग फ़िल्म का आकार कॉपी किये जाने वाले  फ़िल्म के बराबर होंने चाहिए।

4. substraction film 

इस प्रकार की फ़िल्म का उपयोग एंजियोग्राफी में किया जाता है। यह सिंगल इमल्शन फ़िल्म होती ह इस प्रकार की फिल्म्स में उच्च गुणवत्ता का contrast प्राप्त होता है।

5. Medical imaging film 

इस प्रकार की फ़िल्म का use सी.टी स्कैन(computerized demography scan) , MRI(magnetic resonance imaging) , digital radiography , PET screen (positron emission tomography )  आदि में किया जाता है।
मेडिकल इमेजिंग फ़िल्म पांच परत वाली सिंगल कोटेड फ़िल्म होती हैं।

A. Base -: 

 यह नीले टिजं युक्त पॉलिएस्टर का बना होता हैं । तथा यह पारदर्शी होता है। तथा यह न मुड़ने वाला तथा न टूटने वाला लम्बे समय तक सुरक्षित रहने वाले गुणों से युक्त होता है। बेस के इस गुण को dimensional stability कहते है।

B. Substratum :-

 यह परत बेस को इमल्शन के साथ चिपकाने का कार्य करती हैं। अर्थार्त यह adhasive का कार्य करती है।

C. emulsion :-

 यह मेडिकल इमेजिंग फ़िल्म के आगे की तरफ स्थित होता है । जिसमे सिल्वर हैलाइड के कण ओर जिलेटिन का मिश्रण होता है। जो कि फ़िल्म को लाइट सेंसिटिव बनाता है।

D. Top coat -:

   यह जिलेटिन तथा hardener मेटेरियल का बना होता है जो कि इमल्शन को खरोंचों या बाहरी आघातों से प्रोटेक्शन प्रोवाइड करवाती है।

E. Anti halo layer :- 

 यह मेडिकल इमेजिंग फ़िल्म में यह पीछे की ओर स्थित परत हो होती हैं जो की फ़िल्म को हैलेशन से बचाती है। तथा धब्बा रहित sharp इमेज प्रदान करती है। इस परत के न होने पर radiation एक्सपोज़र इमल्शन परत से निकलकर रिफ्लेक्ट हो सकता है जिससे कि फ़िल्म डबल एक्सपोज़ हो जाती है जिसे हैलेशन कहते हैं।


स्क्रीन के आधार पर फिल्मों का वर्गीकरण

1. Screen film ( indirect exposure film )

 अधिकतर रेडियोग्राफी में इसी प्रकार की फ़िल्म का प्रयोग होता है।  इस प्रकार की फ़िल्म के साथ  intensifying screen  का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार की फ़िल्म पर intensifying screen  फोटो इलेक्ट्रिक प्रभाव से लेटेंट इमेज बनती है । इस केटेगिरी में अनेक प्रकार की  लाइट सेंसिटिव फ़िल्म उपलब्ध है । उदाहरण -  mammographic film

2. Direct exposure / non screen film -:

इस प्रकार की फ़िल्म का इमल्शन स्क्रीन फ़िल्म की तुलना में अधिक मोटा होता है। तथा  इनका एक्सपोजर डायरेक्ट xray द्वारा किया जाता है। नॉन स्क्रीन फ़िल्म को गत्ते /कार्डबोर्ड  के होल्डर में रखकर expose किया जाता है। अर्थार्त बिना intensifying स्क्रीन के उपयोग में ली जाती है।  तथा यह सामान्य स्पीड फ़िल्म की तुलना में चार गुना अधिक fast होती है । अतः सामान्यतः अच्छे contrast एवं ब्लैकिंग के लिए एक चौथाई एक्सपोज़र की आवश्यकता होती है।इस प्रकार की फ़िल्म का प्रयोग कारखानों में किया जाता है।


लाइट सेंसिटिव इमल्शन कोटिंग के आधार पर फिल्मो के प्रकार  -

 1.blue light sensitive film 

 2. Green light sensitive orthochromatic films

 3. Red light sensitive panchromatic films



फ़िल्म स्पीड के आधार पर फिल्मो के प्रकार -

1. Standard or pan speed film

2.fast speed films 

3.ultra fast speed film